दिल्ली में चली योगी सरकार की जेसीबी

Youth India Times
By -
0

सिंचाई विभाग की जमीन पर पर रोहिंग्या कैंपों को हटाया गया और अवैध कब्जे तोड़ दिए गए

लखनऊ, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश सरकार के सिंचाई विभाग ने दिल्ली के कालिंदी कुंज इलाके में अपनी 5 एकड़ से अधिक जमीन को अतिक्रमण से मुक्त करा लिया है। उत्तर प्रदेश सरकार के जलशक्ति मंत्री डॉ महेंद्र सिंह ने कहा है कि मदनपुर खादर में गुरुवार सुबह 4 बजे ही कार्रवाई करते हुए सिंचाई विभाग की जमीन पर पर रोहिंग्या कैंपों को हटाया गया और अवैध कब्जे तोड़ दिए गए।

कालिंदी कुंज स्थित खसरा नंबर 612 की लगभग 5.2 एकड़ जमीन पर से अतिक्रमण हटाने के लिए उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग, दिल्ली के जिला प्रशासन और दिल्ली पुलिस ने मिलकर सुबह 4 बजे कार्रवाई की। इस कार्रवाई में लगभग 36 परिवारों द्वारा बसाई गई झुग्गियों को तोड़ा गया है।
जमीन की कीमत करीब 150 करोड़ बताए जा बताई जा रही है। दिल्ली में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग की कई हिस्सों में जमीनें हैं, ये ओखला, जसोला, मदनपुर खादर, आली, सैदाबाद, जैतपुर, मोलरवंद और खुरेजी खास में हैं। दिल्ली के कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन इलाके के पास बड़ी संख्या में रोंहिग्या शरणार्थी रहते हैं। यहां पर इनके लिए छोटी-छोटी झुग्गी-झोपड़ी बनाए गए हैं। कुछ दिनों पहले ही इन झुग्गियों में आग भी लग गई थी, जिसमें भारी नुकसान का सामना करना पड़ा था।
जानकारी के मुताबिक, पहले भी कई बार उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने इस जमीन को खाली कराने का प्रयास किया था। पूरे मामले में शिकायतकर्ता आनंद त्रिवेदी ने शिकायत पत्र देकर भारत सरकार के गृह मंत्री दिल्ली के उपराज्यपाल और पुलिस आयुक्त से पूरे मामले में हस्तक्षेप कर कठोर कार्रवाई का निवेदन किया था। जिस पर दक्षिणी दिल्ली के संयुक्त आयुक्त स्तर पर पुलिस की जांच शुरू की गई थी।
आनंद त्रिवेदी ने बताया कि यह जमीन पूरी तरह से उत्तर प्रदेश सरकार की है, जिस पर अवैध रूप से रोहिंग्या कैंप बनाया गया था। उन्होंने बताया कि पहले भी कई बार यहां कार्रवाई करने की कोशिश की गई, लेकिन लगातार किसी न किसी अड़चन की वजह से कार्रवाई नहीं हो सकी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)