आजमगढ़: शासन के तुगलकी फरमान के खिलाफ एकजुट हुए किसान

Youth India Times
By -
0

8 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाकर दर्ज कराया विरोध
शासन प्रशासन ने नहीं छोड़ी हठधर्मिता तो और वृहद होगा आन्दोलन-लालजीत क्रान्तिकारी
आजमगढ़ । मंदुरी हवाई पट्टी के विस्तारीकरण कर अंतरराष्ट्रीय स्वरूप देने के शासन प्रशासन के प्रस्ताव को लेकर क्षेत्र में सैकड़ों की संख्या में लोगों में आक्रोश है। शासन के तुगलकी फरमान के खिलाफ किसानों ने एकजुटता दिखाई। इसी क्रम में किसान एकता समिति के बैनर तले भारी संख्या में लोगों ने गुरुवार को मधुबन बाजार से लेकर मंदुरी हवाईपट्टी तक करीब 8 किलोमीटर मानव श्रृंखला बनाकर प्रशासन और शासन के प्रयासों का विरोध किया।

लोगों का कहना था कि जो प्रस्ताव आया है उसकी जद में छोटे छोटे किसान, दुकानदार और भूमिहीन घर में रहने वाले लोग हैं। सभी लोग इसका विरोध कर रहे हैं। वह जब एडीएम प्रशासन को ज्ञापन देने पहुंचे थे तो उन्हें बताया गया कि 70 से 80 प्रतिशत किसान इसके पक्ष में है। इसी में प्रशासन को आईना दिखाने के लिए यह हुजूम आज इकट्ठा हुआ है। यह वास्तव में पीड़ित हैं और भारी बारिश के बावजूद भी मानव श्रृंखला बनाकर अपना संदेश दिए हैं।
आंदोलन से जुड़े लोगों का कहना है कि उनसे प्रशासन ने कोई बात भी नहीं किया। हालांकि कुछ दिन पूर्व प्रशासन के लोग आए थे और खूंटा गाड़ के चले गए थे। जब पूछा गया तो बताए कि हवाई अड्डा बनना है। वहीं आजमगढ़ के सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ के बयान है कि वही लोग विरोध कर रहे हैं जो वैक्सीन का विरोध करते हैं, पर लोगों ने अपनी एकजुटता दिखाई है और सांसद से अपील की कि एक तरफा बयान न दें। वह सभी के सांसद हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रयास से सैकड़ों की परिवार उजड़ जाएंगे इनको विस्थापित करना मुश्किल होगा। भले ही सरकार को या अन्य लोगों को इससे फायदा पहुंचे। विरोध प्रदर्शन करने वालों में गदनपुर हिच्छनपट्टी, बल्देव, मंन्दुरी, कन्धरापुर, कुआं देवचंद पट्टी, मधुवन, सौरा, सांती समेत सात गांव के किसान शामिल रहे।
लालजीत क्रान्तिकारी ने कहा कि सरकार 7 गांव के किसानों को बेघर करना चाहती हैं, इनको उजाड़ करके भगाना चाहती हैं। यह लोग यहां के किसानों को परेशान कर रहे हैं। आज तो हम लोग मौन धारण करके कतारबद्ध सब लोग खड़े थे, लेकिन आगे हम लोग बृहद आंदोलन करने के लिए बाध्य होंगे। जय जवान जय किसान, जमीन हमारी राज तुम्हारा नहीं चलेगा नहीं चलेगा।
इस अवसर पर किसान नेता लालजीत क्रांतिकारी मूरत यादव जी, शिवनारायण सिंह, अरुण, विजय, रमाकांत, गोविंद, विकास, शिव प्रसाद राय, दीपक राय, मुन्ना कुमार, नरोत्तम यादव, विजय कुमार प्रधान, विजय यादव, राम लवट, सर्वेश यादव , बेलास, विनोद यादव, दीपक राय एडवोकेट, रामबचन प्रजापति, रमाकांत मौर्या, राकेश मौर्या, गोलू गुड्डू प्रजापति आदि लोग उपस्थित थे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)