आजमगढ़ : पुण्यतिथि पर याद किए गए पूर्व सांसद ठाकुर अमर सिंह

Youth India Times
By -
0
आजमगढ़। प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी देश के जाने-माने नेता,भारतीय राजनीति में गहरी पैठ रखने वाले व देश की सियासत में कई मौकों पर अहम भूमिका निभाने वाले पूर्व सांसद राज्यसभा स्वर्गीय ठाकुर अमर सिंह की चतुर्थ पुण्यतिथि उनके पैतृक स्थान आजमगढ़ जिले के तरवां के चौरी बेलहा महाविद्यालय तरवां के परिसर में बड़े ही श्रद्धा पूर्वक मनाई गई । इस मौके पर गाजीपुर जिले के पूर्व सांसद व पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राधे मोहन सिंह सहित कई नेताओं व समाजसेवियों ने पुष्पांजलि कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए । बतौर मुख्य अतिथि पूर्व सांसद राधे मोहन सिंह ने स्वर्गीय अमर सिंह को साहस, संकल्प और संघर्षों का प्रतीक बताया ,और कहा की स्वर्गीय ठाकुर अमर सिंह देश की एक ऐसी शख्सियत थी जिन्होंने अपने दम पर कई मौके पर देश की सियासत में अपनी अहम भूमिका निभाई । श्री सिंह आज श्रद्धांजलि सभा के मौके पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे ।उन्होंने कहा कि वह खुद अमर सिंह के इतने करीब रहे हैं कि उनकी हर ताकत को बहुत करीब से देखा देश की सियासत में पूर्व से पश्चिम तक और उत्तर से दक्षिण तक सभी राजनीतिक दल उनका आदर सम्मान करते थे। पूर्व सांसद के अलावा इस श्रद्धांजलि सभा के मौके पर प्रदेश के कोने-कोने से उनके चाहने वालों ने उनके चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस मौके पर वक्ताओं ने कहा की अमर सिंह का व्यक्तित्व बहुत ही विशाल था । जहां वह राजनीति के कुशल नायक थे,वही उद्योग जगत में उनकी एक साख थी। चाहे सियासत का क्षेत्र रहा हो या फिर व्यापार का सभी क्षेत्रों में उन्होंने अपने कार्यों से इतिहास बनाया। सियासत में उन्होंने समय-समय पर अपनी ताकत का एहसास कराया । उनकी ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की देश मे न्यूक्लियर डील रही हो या कांग्रेस की सरकार बचाने का मौका उन्होंने अपनी बौद्धिक क्षमता का अहसास सभी दलों को कराया था। वक्ताओं ने कहा भारतीय राजनीति का जब भी इतिहास लिखा जाएगा तो किसी न किसी पन्ने में स्व0 अमर सिंह का भी नाम अंकित होगा । अमर सिंह किसी भी राजनीतिक सीमा में बंधने वाले नही थे । उनकी सभी राजनीतिक दलों में लोकप्रियता थी।उन्होंने हमेशा अन्याय के विरुद्ध संघर्ष किया । वक्ताओं ने कहा कि अमर सिंह अंतरराष्ट्रीय स्तर के नेता थे, जिन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति और तमाम देशों के प्रधानमंत्रि और अन्य शख्सियतें व्यक्तिगत रूप से जानती थी । इस कार्यक्रम में पहुंचे अनेक लोगों ने अमर सिंह के साथ बीते क्षणों के संस्मरणों को सुनाया । वह हमेशा अग्रिम पंक्ति के नेताओं में थे ।वक्ताओं ने कहा कि सबसे बड़ी बात ये थी कि पूरी दुनिया का भ्रमण करते रहे फिर भी उनका लगाव तरवां से बना रहा रहा ।स्व0 अमर सिंह को राई से पर्वत बनाते हुए देखा है । अमर सिंह ने बहुतों के लिए किया ।अमर सिंह ऐसी शख्शियत थे जो नीचे के लोगों को ऊपर तक पहुंचाया।अमर सिंह ने क्षेत्र नही प्रदेश और देश में जो विकास का काम किया है उसको लिखने के लिए पन्ने कम पड़ जाएंगे ।

अंत मे श्रद्धांजलि समारोह के माध्यम से उपस्थित लोगों से कहा कि आने वाली पीढ़ियां उनसे सीख लें और किए गए अच्छे कार्यों को लेकर उनके पद चिन्हों पर चलें।

चौरी बेलहा महाविद्यालय के प्रबंधक व इस कार्यक्रम के आयोजक प्रभाकर सिंह ने श्रद्धांजलि समारोह में उपस्थित सभी आगंतुकों का आभार व्यक्त करते हुए कि उन्होंने अपने जीवन में उन्हीं को अपना नेता और अभिभावक माना था ।आज वह इस दुनिया में नहीं है ,उन्हें इस बात का बहुत दुख है की उन्होंने अल्पायु ने अपनी शरीर छोड़ दिया । उन्होंने कहा अभी उनकी इस देश को बहुत जरूरत थी ।

संबोधित करने वाले वक्ताओं में प्रमुख रूप से भाजपा नेता व स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सदस्य घनश्याम पटेल, भाजपा नेता सच्चिदानंद सिंह, जिला उपाध्यक्ष बृजेश यादव, रविन्द्र सिंह,पूर्व प्रधान नरेंद्र सिंह, भाजपा नेता संदीप सिंह उर्फ सोनू सिंह,

समाजसेवी प्रवीण सिंह,जिलाध्यक्ष कांग्रेस प्रवीण सिंह,रामबचन सिंह,वीरभद्र प्रताप सिंह,खेल समिति के अध्यक्ष रामानंद राजभर सहित तमाम लोगों ने संबोधित किया कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर रमन सिंह ने किया ।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)