आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में प्रेरणाप्रद संगोष्ठी का हुआ आयोजन

Youth India Times
By -
0

छात्रों को अपने सपनों को साकारात्मक रूप प्रदान करने में लाभकारी होगी यह संगोष्ठी-मो. नोमान, प्रबन्धक

आजमगढ़। रानी की सराय में चेक पोस्ट के पास स्थित जिले के प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक आजमगढ़ पब्लिक स्कूल में एक प्रेरणाप्रद संगोष्ठी का भव्य आयोजन किया गया। इस संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य आजमगढ़ पब्लिक स्कूल के छात्रों के अंदर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उनको जागरूक करना था। इस कार्यक्रम का शुभारंभ कुरान की तिलावत के साथ तथा स्वागत गीत के माध्यम से प्रारंभ किया गया। विद्यालय के प्रबंधक मो. नोमान ने इस कार्यक्रम में आए मुख्य अतिथियों प्रसिद्ध शिक्षाविद और शोधकर्ता डॉ० प्रोफेसर आबिद हलीम (जामिया आरसीए), आईडीएएस आफिसर मोहम्मद बुरहान जमन, मोइन अहमद-आईएएस एवं प्रतिभाशाली व्यक्तित्व-सीमाब खान तथा साहित्यकार और लेखक जावेद सगीर साहब को पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिह्न प्रदान कर उनका उनका स्वागत किया।
मोहम्मद बुरहान जमन (कऊअर) ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि हमें अपने विषय वस्तु पर गंभीरता से चिंतन - मनन करना चाहिए। प्रशासनिक सेवा में आने के लिए "कठोर परिश्रम करने की सामर्थ्य और दृढ़ इच्छाशक्ति होनी चाहिए और अभी से हमें यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि हमें किस दिशा में जाना है।" हमें अपने लक्ष्य को सामने रखना चाहिए। प्रोफेसर अबीद हलीम ने अपने वक्तव्य में कहा कि 'हमें बड़े स्वप्न देखना चाहिए और उस स्वप्न को साकार करने के लिए प्रयत्नशील रहना चाहिए।" प्रत्येक दिन अपने कार्य का मूल्यांकन करना चाहिए और अपने आप से यह प्रश्न करना चाहिए कि जिस लक्ष्य को निर्धारित किया उसको हम कहां तक साकारात्मक रूप दे पाए हैं, तभी सफलता हमें मिलेगी। जब हम अपने आपको आत्मकेंद्रित कर दृढ इच्छाशक्ति और समर्पण भाव से कार्य करेंगे तभी यह संभव हो सकता है।
विद्यालय के प्रबंधक मो. नोमान ने इस संगोष्ठी में आए हुए मुख्य अतिथियों को अपना बहुमूल्य समय प्रदान करने के लिए उन लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया तथा उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि निश्चित रूप से हमारे सभी छात्र-छात्राएं आपके द्वारा बताए गये मार्ग का अनुसरण कर अवश्य ही अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल होंगे। छात्रों को अपने सपनों को साकारात्मक रूप प्रदान करने में आप लोगों द्वारा बताया गया सुझाव इन सभी के लिए लाभकारी होगा। विद्यालय की उपप्रधानाचार्या रुनाखान ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में सभी लोगों का बहुत बहुत आभार प्रकट किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि हमारे सभी छात्र-छात्राएं कठिन परिश्रम करके अपने सपनों को साकार करने में सफल होंगे। यदि हमें अपने जीवन में कामयाबी की बुलंदियों को छूना है तो उसके लिए अथक परिश्रम करना होगा। इसके लिए लगन, दृढ़ इच्छाशक्ति समर्पण और संयम की जरूरत होती है। इस अवसर पर विद्यालय के सभी छात्र -छात्राएं, शिक्षिकाएं तथा शिक्षक गण भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)