आजमगढ़ : ...ऑनलाइन नहीं हाथोहाथ लिया जाता है घूस

Youth India Times
By -
0
जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए हो रही अवैध वसूली का वीडियो वायरल


आजमगढ़। जन्म प्रमाण पत्र के फर्जीवाड़े का मामला अभी थमा भी नहीं कि जिले में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए अवैध वसूली खूब हो रही है। इसकी हकीकत एक वायर वीडियो में देखने को मिली। जी हां वायरल वीडियो में एक युवक का पुराने जन्म प्रमाण पत्र को सत्यापित करने के लिए जिला महिला चिकित्सालय में कार्यरत कर्मचारी द्वारा अवैध रूप से वसूली की जा रही है। वीडियो में साफ सुनने में आ रहा कि कर्मचारी ने रुपये मांगे। जिसमें युवक ने ऑनलाइन पेमेंट करने की बात कही तो कर्मचारी ने जवाब दिया कि घूस ऑनलाइन दियाला।

आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) की एक टीम ने कुछ दिन पूर्व फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र बनाने के मामले में आजमगढ़ में तीन ठिकानों पर छापा मारा। एटीएस की टीम ने एक महिला सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर उनके खिलाफ शहर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया था। पकड़े गए आरोपियों में जहानागंज थाने के अकबेलपुर, सेबटा के शिवानंद, कोतवाली थाने के कोल पांडेय की अनीता यादव और निजामाबाद थाने के बड़ेगांव फक्कनपुर के आनंद यादव उर्फ नन्हें के रूप में हुई थी। गिरफ्तार तीनों आरोपियों के करीबियों की भूमिका की एटीएस अभी जांच कर रही है। ये मामला अभी थमा भी नहीं कि जिला महिला अस्पताल में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के नाम पर वसूली की जा रही है। जिसका एक युवक ने वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वायरल वीडियो में पता चल रहा कि युवक अपना पुराना जन्म प्रमाण पत्र सत्यापित कराकर नया बनवाने के लिए गया था। जहां पर एक काउंटर पर तैनात कर्मचारी ने पहले 100 रुपये मांगे। युवक ने ऑनलाइन पेमेंट करने की बात कही तो उसने कहा घूस ऑनलाइन दियाला। किसी तरह उस कर्मचारी से बचकर युवक दूसरे काउंटर पर पहुंचा। जहां पर तैनात कर्मचारी फाइल खंगालने के लिए 200 रुपये मांगे।
इस मामले में सीएमएस जिला महिला अस्पताल डा. विनय ने बताया कि कर्मचारी द्वारा जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए यदि घूस मांगा जा रहा है तो ये गलत है। इसकी शिकायत मिलने पर जांच होगी। यदि दोषी पाया जाता है तो उस पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)