आजमगढ़ : साइबर अपराधियों के निशाने पर समाज का हर व्यक्ति-साइबर सेल

Youth India Times
By -
0
साइबर फ्रॉड के नए खतरे डिजिटल अरेस्ट से सावधान
99 यू पी बटालियन के एनसीसी शिविर में आयोजित हुआ साइबर सुरक्षा पर विशेष व्याख्यान

आजमगढ़। कोयलसा स्थित गांधी शताब्दी स्मारक पी जी कॉलेज एवं उद्योग इंटर कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में 99 यू पी बटालियन एन सी सी आजमगढ़ द्वारा आयोजित वार्षिक प्रशिक्षण शिविर(सी ए टी सी-320) में कैडेटों के साइबर जागरूकता के लिए रविवार को साइबर सुरक्षा विषयक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य वक्ता आजमगढ जनपद के प्रभारी साइबर सेल मोहम्मद अबूसाद, साइबर कॉप राहुल सिंह, साइबर कॉप मुकेश भारती,साइबर कॉप ओपी जायसवाल, ने आजकल प्रचलित विविध प्रकार के साइबर अपराधों पर विस्तार से चर्चा करते हुए उनसे बचने के उपाय बताए।
उन्होंने कहा कि हर वह व्यक्ति साइबर अपराधियों के निशाने पर है जो इंटरनेट और मोबाइल का प्रयोग कर रहा है। हम अपनी एक छोटी सी चूक से साइबर अपराधियों के शिकार हो जाते है। उन्होंने कहा कि वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के लिए बैंकों द्वारा जारी की जाने वाली चेतावनी को अमल में लाना चाहिए। भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा 1930 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिस पर साइबर अपराध होने पर तत्काल सूचना दर्ज करें साथ ही पीड़ित व्यक्ति सरकार की अधिकृत वेबसाइट www.cybercrime.gov.in पर जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और उसे समय समय पर ट्रैक करते हुए अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं के साइबर सुरक्षा के लिए लिए महिला हेल्पलाइन 1090 को और भी समृद्ध की है। महिलाएं इस नंबर पर भी फोन मिला कर मदद ले सकती है। कैडेटों को आजकल चर्चित साइबर अपराध डिजिटल अरेस्ट के विषय पर भी जागरूक करते हुए उससे बचने के उपायों के प्रति भी सतर्क किया गया। कैडेटों ने बड़े उत्साह के साथ साइबर सेल के विशेषज्ञों से व्याख्यान को सुना और साइबर सुरक्षा से जुड़े अपनी शंकाओ का समाधान भी पाया। कैम्प कमाण्डेन्ट, ने स्मृति चिन्ह भेंट कर साइबर सेल के अधिकारियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर शिविर में प्रतिभाग कर रहे विभिन्न जनपदों के कैडेट्स,पी आई स्टॉफ,जे सी ओ/एन सी ओ, संबंधित ए एन ओ आदि सक्रिय रूप से उपस्थित रहे।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)